Wednesday , August 17 2022

आदमी को डंसते ही मर गया जहरीला सांप, विश्वास नहीं हो रहा, लेकिन ये सच है…

अगर हम कहें कि जहरीले सांप के काटने से आदमी तो बच गया, पर सांप की मौत हो गई, तो आप इस बात पर एकबारगी भरोसा नहीं करेंगे। हालांकि, ऐसी घटना हुई है। बिहार के सुपौल जिले के प्रतापगढ़ प्रखंड में स्थित सुखानगर गांव में एक अधेड़ व्यक्ति सुबोध प्रसाद सिंह (55) को सांप ने डंसा और खुद ही मर गया।
हुआ यूं कि, बीते दिन सुबोध फूल तोडऩे बगीचे में गए थे। वहां वे फूल तोड़ रहे थे कि पास की झाड़ी में सरसराहट हुई और अचनाक एक बड़ा-सा गेहुंअन सांप (Cobra) निकल आया। फूल तोड़ने की डाली छोड़ जैसे ही वे मुड़े सांप ने उन्हें काट लिया।
सांप के काटने के बाद सुबोध घबराए नहीं। उन्होंने अपना जनेऊ उतारा और काटे गए स्थान के ऊपर जोर से बांध लिया। घर के लोग जगे तो उन्होंने बगीचे में उन्हें धीरे-धीरे चलते हुए देखा, पूछने पर जैसे ही उन्होंने घटना के बारे में बताया, परिवार के लोग तुरंत उन्हें लेकर अस्पताल पहुंच गए, जहां उनका इलाज कराया गया। इसके बाद जब लोगों ने बगीचे में जाकर देखा तो वहां ईंट के नीचे वह सांप मरा पड़ा था।
प्रतापगंज प्रखंड के चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. हरेन्द्र प्रसाद साहु ने बताया कि सांप के  केंचुल निकलने के दौरान वह अधिक पीड़ा से गुजरता है और परेशान रहता है। इस दौरान अगर वह किसी डंसता है तो अधिकांश जहर उसके मुंह में ही गिर जाता है। इस कारण सांप की मौत हो सकती है। उन्होंने बताया कि जिस सांप ने सुबोध कुमार को डंसा वो भी केंचुल में था। उसके शरीर से केंचुल निकल रहा था।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com