Wednesday , August 3 2022

ओबामा ने आज एक बार फिर पीएम मोदी के मास्टर स्ट्रोक की तारीफ की !

हैंगजाऊ: जी-20 देशों के सम्मेलन में अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की है. ओबामा ने विश्व आर्थिक संकट के बीच भारत में टैक्स सुधार के कानून GST लाने को लेकर पीएम मोदी की तारीफ की. ओबामा ने टैक्स सुधार के कानून को बड़ा कदम करार दिया.

obama_modi-Master Stroke
obama_modi-Master Stroke

आपको बता दें कि बीते 8 अगस्त को संसद ने जीएसटी को लेकर संविधान संशोधन बिल 2014 को पारित किया था. सरकार ने 1 अप्रैल 2017 से जीएसटी को लागू करने का फैसला किया है. इस बिल को भारत के इतिहास में सबसे बड़े टैक्स सुधार के तौर पर देखा जाता है. ये कानून मनमोहन सरकार भी लाना चाहती थी, लेकिन नाकाम रही.

जी-20 सम्मेलन के इतर आज शाम दोनों नेताओं की फिर मुलाकात होगी और इस दौरान दोनों नेताओं को बातचीत का मौका मिलेगा.

इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने BRICS देशों के नेताओं की बैठक में आतंकवाद के मुद्दे को ज़ोरदार तरीके से उठाया. प्रधानमंत्री मोदी ने पाकिस्तान का नाम लिए बिना ही उसके आतंकवाद समर्थक रवैये पर तीखा हमला किया. उन्होंने कहा कि आतंकवाद को प्रायोजित करने और बढ़ावा देने वालों को अलग-थलग करना बेहद ज़रूरी है.

प्रधानमंत्री मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी जिंगपिंग से मुलाकात की है और द्विपक्षीय वार्ता के दौरान भी आतंकवाद के मुद्दे पर बात की.

सूत्रों के मुताबिक पीएम मोदी ने शी जिनपिंग से बातचीत के दौरान NSG यानी न्यूक्लियर सप्लायर्स ग्रुप में भारत की सदस्यता का मुद्दा भी उठाया और चीन से अपने रुख पर फिर से विचार करने को कहा. चीन NSG में भारत की सदस्यता का विरोध करता रहा है. प्रधानमंत्री मोदी ने चीन-पाकिस्तान इकनॉमिक कॉरिडोर के मुद्दे पर भारत की चिंताएं भी शी जिनपिंग के सामने रखीं.

मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल से द्विपक्षीय मुलाकात के दौरान भी आतंकवाद के खिलाफ एकजुटता बढ़ाने पर ज़ोर दिया. उन्होंने NSG के मुद्दे पर भारत के समर्थन के लिए ऑस्ट्रेलिया को धन्यवाद भी दिया. BRICS देशों का शीर्ष सम्मेलन 15-16 अक्टूबर को भारत के गोवा में होने जा रहा है.

बैठक के दूसरे और अंतिम दिन यानी कल मोदी दूसरे और समापन सत्र में शामिल होंगे. मोदी की ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे और अर्जेंटीना के राष्ट्रपति मौरिसियो मैक्री से द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. मोदी की इसके अलावा कई और नेताओं से मुलाकात हो सकती है. मोदी कल शाम दिल्ली लौट जाएंगे. इसके बाद वो वार्षिक भारत-आसियान और पूर्वी एशिया सम्मेलन में शामिल होने के लिए दो दिन की लाओस यात्रा पर जाएंगे.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com