Wednesday , August 3 2022

कर्नाटक: 32 किलो सोना-चांदी, 5.7 करोड़ के नए नोट बरामद, बाथरूम में बना रखी थी तिजोरी

आयकर विभाग ने कर्नाटक में छापा मारकर भारी मात्रा में कालाधन बरामद किया है। छापेमारी में 5.7 करोड़ के 2000 रुपए वाले नए नोट और 32 किलो सोना चांदी मिली हैं। इसके साथ ही 90 लाख के पुराने नोट भी जब्त किए गए हैं। छापेमारी हवाला कारोबारी के यहां की गई है। आयकर विभाग ने छापेमारी चित्रदुर्ग और हुबली में की गई थी। हवाला कारोबारी ने यह कालाधन अपने बाथरुम में बनाए गए तहखाने में छुपाया गया था। बाथरूम में यह तहखाना टायलों के पीछे बनाया गया था। बता दें, इससे पहले आयकर विभाग ने नए नोटों में 24 करोड़ रुपए वेल्लोर से शनिवार को जब्त किए थे। नोटबंदी के बाद चेन्नई से अब तक 142 करोड़ रुपए से अधिक की बेहिसाब संपत्तियां जब्त की गई है। अधिकारियों ने बताया कि वेल्लोर में एक कार से 2000 रच्च्पये के नोटों में नकदी जब्त की गई।

आयकर विभाग ने कर चोरी की जांच के लिए पिछले दो दिनों में चेन्नई में कई जगहों पर तलाशी के दौरान 142 करोड़ रुपए की अघोषित संपत्तियां जब्त की जिसमें 127 किलोग्राम सोना और नये नोटों में करीब 10 करोड़ रुपए शामिल थे। आठ नवंबर को नोटबंदी के बाद देश में नये नोटों में सबसे अधिक नकदी तमिलनाडु में रेत खनन में शामिल एक समूह के आठ परिसरों में गुरुवार को छापा मारने के बाद जब्त की गई। समूह के पास पूरे तमिलनाडु में रेत खनन करने का लाइसेंस था। आठ परिसरों (छह आवासीय और दो कार्यालयों) में तलाशी ली गई।

बाथरूम में यह तहखाना टायलों के पीछे बनाया गया
बाथरूम में यह तहखाना टायलों के पीछे बनाया गया

आयकर विभाग की नीति निर्माण की एक संस्था, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने दिल्ली में जारी एक बयान में बताया, ‘तलाशी के दौरान चलन से बाहर हो चुके नोटों में 96.89 करोड़ रुपए, 2000 रुपए के नए नोटों में 9.63 करोड़ रुपए और करीब 36.29 करोड़ के मूल्य का 127 किलोग्राम सोना जब्त किया गया।’ बयान में बताया गया कि कुल आठ परिसरों में चार परिसरों में अभी भी तलाशी जारी है। तलाशी के दौरान मिले दस्तावेज और अन्य साक्ष्य की जांच के बाद विस्तृत जानकारी सामने आएगी।

अधिकारियों ने बताया कि राज्य सरकार के साथ काम करने वाले एक ठेकेदार एस रेड्डी ने दावा किया कि जब्त की गई पूरी राशि और सोना उसका अपना है। कुछ अन्य लोगों के साथ उससे पूछताछ की जा रही है। आयकर विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आयकर विभाग द्वारा हाल के दिनों में जब्त की जाने वाली यह बहुत बड़ी राशि और सोना है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com