Tuesday , August 16 2022

कैश निकासी की लिमिट घटाने के बाद अब SBI बंद कर रहा मोबाइल वॉलेट

देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) इन दिनों अपने बैंकिंग सिस्टम में लगातार बदलाव कर रहा है. पिछले दिनों एसबीआई की तरफ से नोटिफिकेशन जारी कर ग्राहकों को बताया गया कि जिन कस्टमर ने अपना मोबाइल नंबर बैंक के साथ रजिस्टर नहीं कराया है, उनकी इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा बंद कर दी जाएगी. इसके अलावा बैंक ने एटीएम से कैश निकालने की सीमा को भी घटाने के साथ ही बैंक के मैग्नेटिक स्ट्राइप वाले कार्ड भी दिसंबर अंत तक बंद हो जाएंगे.

आधिकारिक वेबसाइट पर सूचित किया
इन सभी बदलावों के साथ ही बैंक की तरफ से अपने करोड़ों ग्राहकों को एक और झटका दिया जाने वाला है. SBI अपनी मोबाइल वॉलेट बेस्ड एप एसबीआई बडी (SBI Buddy) को 30 नवंबर 2018 से बंद करने जा रहा है. बैंक ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट (www.sbi.co.in) के माध्यम से भी इस बारे में ग्राहकों को सूचित किया है. इससे पहले एसबीआई के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर भी एसबीआई बडी के बारे में जानकारी दी गई थी.

2015 में लॉन्च हुआ था एसबीआई बडी
इस सबके बीच अभी यह साफ नहीं किया गया है जिन खातों में बैलेंस है, उनका क्या होगा या ऐसे अकाउंट कब बंद होंगे. बैंक की तरफ से ग्राहकों से कहा गया है कि वे वॉलेट से अपना पैसा निकाल लें. आपको बता दें एसबीआई SBI की तरफ से मोबाइल वॉलेट SBI Buddy को साल 2015 में लॉन्च किया गया था. एसबीआई बडी को एक साथ 13 भाषाओं में लॉन्च किया गया था. साल 2017 के अंत तक एसबीआई बडी के करीब सवा करोड़ रजिस्टर्ड यूजर थे.

SBI Buddy की जगह लेगा SBI YONO
SBI Buddy की जगह अब SBI YONO को मोबाइल वॉलेट की तरह इस्तेमाल किया जा सकेगा. बैंक ने त्‍योहारी सीजन में इंटीग्रेटेड डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म SBI YONO की शुरुआत की थी. इसके लिए SBI ने रिलायंस जियो के साथ भी पार्टनरशिप की थी. इसमें माई जियो ऐप के जरिए SBI और जियो पेमेंट बैंक की मदद से वित्तीय सेवाएं दी जाती हैं.

टॉप 5 फाइनेंशियल ऐप में शामिल SBI YONO
लॉन्च होने के बाद से ही SBI योनो, App स्टोर और गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है. अभी थोड़े वक्त पहले ही लॉन्च हुए योना शीर्ष 5 फाइनेंशियल ऐप्स में शामिल है. योनो के लॉन्च होने के बाद, एसबीआई ने IRCTC, बुकमाईशो, SOTC, एक्सपीडिया, किंडल, बुकिंग डॉट कॉम और मोजार्टो सहित 25 नए ई-मर्चेंटस को इसमें शामिल किया है. इसके अलावा, टाटा मोटर्स, ह्युंदई, फोर्ड जैसी ऑटो कंपनियों भी योनो मर्चेंट्स लिस्ट में शामिल हैं. कुल 85 मर्चेंट्स अब तक SBI YONO से जुड़ चुके हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com