Wednesday , August 17 2022

घर पर ही इन 5 एक्सरसाइज से पा सकतें है परफेक्ट बॉडी, जिम जाने की भी जरूरत नहीं

वर्तमान समय में देखा जाता है कि सभी युवा परफेक्ट बॉडी को पाने के लिए जिम जाना पसंद करते हैं। लेकिन जैसे ही वे जिम छोड़ते है उनकी बॉडी में फिर से बदलाव होने लग जाते हैं। ऐसे में घर पर ही अगर लगातार एक्सरसाइज की जाए तो आप आसानी से परफेक्ट बॉडी पा सकते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसी एक्सरसाइज लेकर आए है जिनकी मदद से आप घर पर परफेक्ट बॉडी पा सकते है और आपको जिम जाने कि भी जरूरत नहीं हैं। तो आइये जानते है इन एक्सरसाइज के बारे में।

* पुश अप्स 

पुश अप्स के अनेक पायदों में से एक फायदा यह भी है कि यह चौड़े सीने के लिए ऐसी कसरत है जिसे आप कहीं भी कर सकते हैं। पेट के बल फर्श पर लेट जाएं। दोनों हाथों के सहारे शरीर को ऊपर उठाएं और नीचे लाएं। इससे सीने की मसल्स बढ़ेंगी और बाजू मजबूत होंगे।

exercises for fit body,fitness tips,Health tips,home exercises ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, घरेलू उपचार, घरेलू एक्सरसाइज, बिना जिम के बॉडी, बॉडी बनाने के लिए एक्सरसाइज

* डम्बल बेंच प्रेस 

डम्बल बेंच प्रेस एक्सरसाइज काफी कुछ फ्लैट डंबल प्रेस की तरह ही होती है। लेकिन डम्बल बेंच प्रेस अधिक सटीकता से छाती की मांसपेशियों पर काम करती है। इसे करने के लिए बैंच पर कमर के बल लेट जाएं और दोनों हाथों में डंबल उठा लें और कंधों पर ज़ोर डालते हुए उन्हें छाती की ओर लाएं और फिर ऊपर ले जाएं। इसके 8 से 10 रैप्स के 2 सेट करें।

* बारबेल बेंच प्रेस

सीने में विस्तार व शेप लाने के लिए बेंच प्रेस वर्षों से सबसे बेहतरीन एक्सरसाइज रही है। दुनिया भर के विशेषज्ञों द्वारा बेंच प्रेस को चेस्ट शेप्ड व मज़बूत करने के लिए मानक एक्सरसाइज माना गया है। इसे करने के लिए एक मानक ओलंपिक बैंच पर अपनी पीठ के बल फ्लैट लेट जाएं, अब अपने पैरों को ज़मीन पर सीधे कर वज़न वाली रौड को स्टैंड से हटाएं और चेस्ट की ओर नीचे लाएं और फिर ऊपर ले जाएं। रौड का संतुलन बनाए रखने के लिए दोनों हाथों को साथ चलाएं।

exercises for fit body,fitness tips,Health tips,home exercises ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, घरेलू उपचार, घरेलू एक्सरसाइज, बिना जिम के बॉडी, बॉडी बनाने के लिए एक्सरसाइज

* फ्लैट डंबल प्रेस

चेस्ट को शेप देने के लिए फ्लैट डंबल प्रेस सबसे बेहतर एक्सरसाइज है। यह फ्लैट बेंच से इसलिए बेहतर है क्योंकि उसमें आपके हाथ एक सीमा से नीचे नहीं आते। बेंच करते वक्त रॉड जैसे ही आपकी चेस्ट से टच होती है आप उसे ऊपर की ओर धकेल देते हैं। वहीं डंबल प्रेस के मामले में आपकी चेस्ट पर कुछ आने जैसी बात ही नहीं होती। जितना आप डंबल को नीचे ले जाएंगे उतना प्रेशर आपकी चेस्ट पर बनेगा।

* बेंच प्रेस 

सीने की सबसे पारंपरिक और प्रचलित कसरत यानी बेंच प्रेस सीने की मांसपेशियों को मजबूत करने में बहुत मददगार है। अगर आप कसरत में कोताही नहीं बरतते तो इस पर काम शुरू कर सकते हैं। बेंच प्रेस के लिए बेंच पर पीठ के बल लेटें और दोनों हाथों से बार्बेल को पकड़ें। 12 से 15 बार इसे उठाएं और नीचे लाएं। इससे सीने की मांसपेशियां मजबूत होंगे और सीना चौड़ा होगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com