Tuesday , August 2 2022

तीसरे दोहरे शतक के साथ, भारतीय कप्तानों में सबसे आगे निकले विराट कोहली, ध्वस्त किए कई कीर्तिमान

दरअसल, विराट कोहली कप्तान के रूप में टेस्ट मैचों में तीन दोहरा शतक लगाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। विराट कोहली का यह लगातार तीसरी टेस्ट सीरीज में तीसरा दोहरा शतक है।

भारत-इंग्लैंड के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले जा रहे पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के चौथे मैच में भारत के कप्तान विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर का तीसरा दोहरा शतक जड़ा। विराट कोहली की इस डबल सेंचुरी ने उन्हें भारतीय क्रिकेट के इतिहास में एक अनोखी उपलब्धि हासिल करायी। दरअसल, विराट कोहली कप्तान के रूप में टेस्ट मैचों में तीन दोहरा शतक लगाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़, मोहम्मद अजहरुद्दीन जैसे महान खिलाड़ियों ने टेस्ट मैचों में भारत की कमान संभाली, लेकिन कोई भी कप्तान के रूप में तीन दोहरा शतक लगाने का कारनामा नहीं कर सका। हालांकि, इन खिलाड़ियों में से कईयों ने अपने टेस्ट करियर में तीन से अधिक दोहरे शतक लगाए हैं। लेकिन, कप्तान के रूप में तीन दोहरा शतक लगाने का कारनामा सिर्फ कोहली ही कर पाए हैं।

विराट कोहली का यह लगातार तीसरी टेस्ट सीरीज में तीसरा दोहरा शतक है। उन्होंने इसी साल वेस्टइंडीज दौरे पर कप्तान के रूप में अपना पहला दोहरा शतक लगाया था। उसके बाद न्यूजीलैंड के साथ हुई टेस्ट सीरीज में इंदौर टेस्ट मैच में उन्होंने कप्तान के रूप में अपना दूसरा और टेस्ट करियर का भी दूसरा दोहरा शतक जड़ा था। अब मुंबई टेस्ट मैच में इंग्लैंड के साथ खेलते हुए उन्होंने अपनी तीसरी डबल सेंचुरी ठोक दी है। कप्तान के रूप में भी यह उनका तीसरा दोहरा शतक है। इसके साथ ही विराट कोहली एक साल में तीन दोहरे शतक लगाने वाले तीसरे भारतीय क्रिकेटर बन गए हैं।

मुंबई टेस्ट मैच के चाथे दिन टेस्ट क्रिकेट में अपना तीसरा दोहरा शतक लगाने के बाद दर्शकों का अभिवादन स्वीकार करते विराट कोहली।(Photo: Reuters)
मुंबई टेस्ट मैच के चाथे दिन टेस्ट क्रिकेट में अपना तीसरा दोहरा शतक लगाने के बाद दर्शकों का अभिवादन स्वीकार करते विराट कोहली।(Photo: Reuters)

इससे पहले तीसरे दिन विराट कोहली ने अपनी 146 रन की नाबाद पारी के दौरान यूं तो कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। लेकिन उन्होंने सचिन तेंदुलकर का एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया वो भी तेंदुलकर के होम ग्राउंड वानखेड़े पर। विराट कोहली ने विश्व क्रिकेट के महानतम बल्लेबाज सचिन तेंडुलकर को पीछे छोड़ दिया। मुंबई टेस्ट में विराट कोहली ने अपने करियर का 15वां शतक जमाया। इस शतक के साथ ही कोहली ने सर्वाधिक शतक लगाने वाले कप्तानों की सूची में पूर्व दिग्गज बल्लेबाज और कप्तान सचिन तेंदुलकर को पछाड़ दिया।

मैच से पहले कप्तान के रूप में सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली दोनों के ही 7-7 शतक थे। लेकिन इंग्लिश तेज गेंदबाज जैक बॉल के ओवर की दूसरी गेंद पर 1 रन लेते ही कोहली ने अपने 52 वें मैच की 89वीं पारी में ये बड़ी उपलब्धि अपने नाम की। अब सबसे ज़्यादा शतक लगाने वाले भारतीय कप्तानों की सूची में विराट से आगे मोहम्मद अजहरूद्दीन(9 शतक) और लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर(11 शतक) ही है।

बतौर कप्तान सबसे ज़्यादा शतक लगाने वाले भारतीय

सुनील गावस्कर- 74 पारी- 11 शतक

मो. अजहरूद्दीन- 68 पारी- 09 शतक

विराट कोहली- 34 पारी- 08 शतक

सचिन तेंदुलकर- 43 पारी- 07 शतक

नवाब पटौदी- 73 पारी- 05 शतक

सौरव गांगुली- 73 पारी- 05 शतक

महेंद्र सिंह धौनी- 96 पारी- 05 शतक

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com