Thursday , August 11 2022

बिहार: टाटा मेमोरियल की तर्ज पर मुजफ्फरपुर में खुलेगा कैंसर अस्पताल

बिहार में भाभा इंस्टिट्यूट के सहयोग से मुजफ्फरपुर में कैंसर अस्पताल बनेगा. केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्वनी चौबे ने बताया कि पटना में श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज परिसर में यह अस्पताल खोला जाएगा. इस अस्पताल के लिए राज्य सरकार 15 एकड़ जमीन दे रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्दी ही इसका शिलान्यास करेंगे.

अश्वनी चौबे ने कहा कि यह संस्थान 200 करोड़ की लागत से मुम्बई के टाटा मेमोरियल अस्पताल के तर्ज पर खुलेगा. उन्होंने कहा कि एक सर्वे के अनुसार उत्तर बिहार में कैंसर की बीमारी एक बड़ी समस्या के रूप में उभर रही है.

उन्होंने कहा कि नॉर्थ बिहार में विशेष करके सर्वाइकल कैंसर, ओरल कैंसर और स्तन कैंसर बहुत ज्यादा पाए गए हैं. यह सर्वे अभी टाटा ट्रस्ट के द्वारा कराया गया है. इस संबंध में टाटा ट्रस्ट से दो बार दिल्ली और मुंबई में बैठक भी हुई है. टाटा मेमोरियल और भाभा इंस्टिट्यूट के डॉक्टरों द्वारा दो प्रकार के निर्णय लिए गए है. पहली बार केंद्र सरकार देश भर में कई राज्य में कैंसर इंस्टिट्यूट टाटा ट्रस्ट के सहयोग से खोलने जा रही है.

 मंत्री अश्विनी चौबे ने बताया कि टाटा ट्रस्ट एल-1,एल-2 और एल-3 स्तर के तीन सेंटर्स का निर्माण करेगा. जिसमें एल-1 में कैंसर अस्पताल, एल-2 में ट्रीटमेंट के साथ रेडिएशन और एल-3 में बिहार के नौ सेंटर में प्राइमरी डिटेक्शन सेंटर (इसमें रेडियोलॉजी कीमो की व्यवस्था भी होगी) बनाए जाएंगें. इस संबंध में टाटा ट्रस्ट और बिहार सरकार के बीच एमओयू होगा, जिसके लिए आज प्रारंभिक पहली बैठक बिहार सरकार के साथ हुई है. साथ ही यह प्रस्ताव पास हुआ है कि बिहार के सभी जिलों में कैंसर जांच केन्द्र खुलेंगे.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com