Tuesday , August 9 2022

बिहार में बारिश का कहर जारी: रूकी ट्रेनों की रफ्तार, पटना में सड़कों पर चल रही नाव

बिहार में आफत की बारिश से कई इलाके जलमग्न हो गए हैं तो वहीं ट्रेनों की रफ्तार पर भी ब्रेक लग गया है। बिहार के कई इलाकों में लगातार हो रही बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। पटना की बात करें तो बद से बदतर स्थिति बन गई है। राजधानी में हो रही लगातार बारिश से लोग घरों में रहने को मजबूर हैं तो वहीं सड़कों पर आवागमन भी लगभग ठप पर गया है। हालात ये हैं कि पटना में मुख्य सड़कों पर अब नावें चलने लगी हैं।

कैंसिल हुई पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी की बीएड पार्ट वन की परीक्षा

भारी बारिश की वजह से पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी ने बीएड के पार्ट वन की आज की परीक्षा को रद कर दिया है। विश्वविद्यालय के मुताबिक छात्रों को बारिश की वजह से होने वाली परेशानी को देखते हुए ये कदम उठाया है। अब ये परीक्षा पांच अक्टूबर को होगी। वहीं प्री पीएचडी परीक्षा जो आज पटना में दो बजे से चार केंद्रों पर आयोजित थी, उसे भी कैंसिल कर दिया गया है।

पूरा पटना हुआ जलमग्न, अस्पतालों का हाल-बेहाल

पटना के ट्रांसपोर्ट नगर कॉलोनी, जहां राजद के प्रदेश सचिव देवेंद्र प्रसाद सिंह का घर है उनके घर समेत कॉलोनी के कई घरों में बारिश का पानी घुस गया है। वहीं बात पॉश कॉलोनी बोरिंग रोड, पाटलिपुत्र कॉलोनी, कंकड़बाग कॉलोनी की करें तो यहां की स्थिति भी नारकीय बन गई है। लोग परेशान हैं।

पटना में चिकित्सा व्यवस्था का हुआ बुरा हाल, अस्पतालों में घुसा पानी

पटना में चिकित्सा व्यवस्था पूरी तरह से ठप पड़ गई है। सबसे बड़े अस्पताल पीएमसीएच में घुटनों तक पानी भर गया है।मेडिसिन वार्ड में तीन फीट पानी लगा हुआ है तो वहीं अस्पताल का पूरा परिसर जलमग्न है। जल निकासी का सिस्टम भी फेल हो गया है।

यही हाल एनएमसीएच का भी है। वहां भी अस्पताल में घुटनों तक पानी भर गया है।जलजमाव के कारण मरीजों को बहुत ही परेशानी हो रही है। वार्ड में मरीजों के बेड भी आधे पानी में डूब गए हैं। तो वहीं पानी के कारण डॉक्टर भी अस्पताल में नहीं पहुंच पा रहे हैं।

समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड पर ट्रेन परिचालन रद 

समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड के किशनपुर-रामभद्रपुर स्टेशन के मध्य रेल पुल संख्या -12 के पाए के पास मिट्टी धसने को लेकर ट्रेनों का परिचालन शनिवार को फिर से बाधित हो गया है। रेल प्रशासन ने समस्तीपुर-दरभंगा रेल खंड पर ट्रेनों का परिचालन रद कर दिया है। इसके अलावा अधिकतर ट्रेनों को मार्ग परिवर्तित कर परिचालित की जा रही है।

पटना में रेलवे ट्रैक डूबा, भागलपुर की ट्रेनें फंसीं 

पटना जंक्शन का रेलवे ट्रैक बारिश की पानी मे डूबा है, जिससे ट्रेनों का परिचालन बाधित है। दस में से दो ही प्लेटफॉर्म से ट्रेनों का परिचालन हो रहा है। कई ट्रेनों के रूट में परिवर्तन किया गया है। कई ट्रेनें शॉर्ट टर्मिनेटेड की गई हैं। पटना जंक्शन पर कई पंप्स लगाकर रेल ट्रैक का पानी निकालने की कवायद जारी है।

रेल ट्रैक पर पानी जमा होने का सीधा असर भगलपुर की ट्रेनों पर पड़ा है। कोई भी ट्रेन भगलपुर की पटना रिसीव नहीं कर रहा है। विक्रमशिला दानापुर में खड़ी है। गरीब रथ भी खड़ी है। भागलपुर-दानापुर इंटरसिटी जमालपुर में खड़ी है।। ब्रह्मपुत्र मेल भागलपुर, अपर इंडिया सुल्तानगंज में रुकी है।

आरा-सासाराम, पटना-बक्सर रेल खंड पर फैला पानी, परिचालन बाधित

चार दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण आरा-सासाराम एवं पटना-बक्सर रेल खंड पर जगह जगह भारी मात्रा में जल जमाव हो गया है। जिससे रेल खंडो पर ट्रेनों का परिचालन बुरी तरह बाधित हो गया है। हालांकि भारी बारिश से रेलवे ट्रैक पर जलजमाव होने के कारण रेलवे आरा-सासाराम रेल खंड पर लगभग सभी ट्रेनों का परिचालन 30 सितंबर तक रद्द रखने की घोषणा पहले ही कर चुका है। किंतु पटना रेलवे स्टेशन के समीप शनिवार की सुबह में रेलवे ट्रैक पर जल जमाव होने की खबर मिलने के बाद इस मुख्य रेल मार्ग पर भी ट्रेनों का परिचालन बुरी तरह बाधित हो गया है।

सभी ट्रेनों को नियंत्रित गति के तहत पटना भेजा जा रहा है। आलम यह है कि आरा से पटना तक का सफर करने से करने में 3 घंटे का समय लग जा रहा है। ऐसे में शनिवार की सुबह से ही आरा रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की भारी भीड़ ट्रेनों की लेट लतीफी से हलकान हो रही है।

इस संबंध में आरा रेलवे स्टेशन पर तैनात स्टेशन मास्टर प्रवीण कुमार ने बताया की पटना रेलवे स्टेशन के समीप रेलवे ट्रैक पर वाटर लैगिंग होने के कारण सभी ट्रेनों को नियंत्रित गति से भेजा जा रहा है। जिसके चलते पटना पहुंचने में 3 घंटे का समय लग रहा है।

रेलवे ने जारी किया बुलेटिन

भारी बारिश से जमीन धसने के कारण धनबाद मंडल के दिलवा- नाथगंज  पर अप लाइन पर 2.45 से 4.30 बजे तक  एवं डाउन लाइन पर प्रातः2.45 बजे से 06:30 बजे तक परिचालन प्रभावित रहा।

प्रभावित गाड़ियां

अप लाइन पर (3) 13010,18624,12311,

डाउन लाइन पर(8)

12310,13308,13330,12322, 22840, 12314,22812, 12876

राजेश कुमार, मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी,  पूर्व मध्य रेल

बुलेटिन 2

28.9.19 , 7.55 बजे

समस्तिपुर मंडल के अंतर्गत समस्तिपुर  एवं दरभंगा रेल खंड पर  किशनपुर एवं राम भद्रपुर के मध्य पुल नंबर 12 के  पास जमीन धंसने के कारण तटबंध बह जाने के कारण  ट्रेन  परिचालन को रोक दिया गया है

प्रभावित गाड़ियां

15284 दरभंगा में 5:59 से 13185 मुक्तापुर में 5:50 से 19166 दरभंगा में 5:55 से 15283  रुसेराघाट में 6:26 से

15212 समस्तीपुर में 5:32 से

खड़ी है।

राजेश कुमार, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, पूर्व मध्य रेल।

कई जिलों में बंद किए गए स्कूल

बक्सर में भारी बारिश के कारण आज सुबह सभी स्कूलों को बंद रखने का जिलाधिकारी राघवेन्द्र सिंह ने आदेश जारी किया है।

हाजीपुर में शुक्रवार की शाम से ही लगातार बारिश हो रही है। सदर अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में पानी प्रवेश कर गया है, मरीज और परिजनों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जिलाधिकारी ने स्कूलों को बंद रखने का निर्देश जारी किया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com