Wednesday , August 17 2022

भारत की शान के लिए वीर कुंवर सिंह ने किया संघर्ष : राजनाथ सिंह

पटना । बाबू वीर कुंवर सिंह ने भारत के लिए जीवन के अंतिम समय तक संघर्ष किया था। 1857 के संग्राम को जिसने धार दिया था उस वीर का नाम कुंवर सिंह है। लोग कहते है कि अपनी जमींदारी को बचाने के लिए लड़ रहे थे लेकिन वो सिर्फ जगदीशपुर के लिए नही लड़े, वो देश के लिए लड़े थे। उन्होंने अंतिम सांस भी संघर्ष करते हुए ली। वो आर्थिक रूप से जूझते रहे फिर भी उन्होंने अपनी रियासत के किसानों पर कोई कर नहीं लगाया था। 

ये बातें केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने पटना के मिलर हाईस्‍कूल में आयोजित बाबू वीर कुंवर सिंह विजयोत्‍सव समारोह में कही। गृह मंत्री ने कहा कि देश की लड़ाई में किसानों की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। हिंदुस्तान के किसान ने अपनी करवट ली है हुंकार भरी है तब देश की तकदीर बदली है। भारत तो आजाद हो गया है लेकिन कई काम है जो करने बाकी है। राष्ट्रीय स्वाभिमान की भावना होनी चाहिए। जब देश की सीमाओं पर कोई आंख उठाता है तो राष्ट्रीय स्वाभिमान जागता है। 

राजनाथ सिंह ने कि विजयोत्सव के माध्यम से अपील किया कि कुछ ताकते हैं जो देश को कमजोर करना चाहती है। ये देश को तोड़ना चाहते हैं। भारत की एकता और अखण्डता को तार-तार करना चाहते है। जिनको गुलाम बनाना है वो बनें, लेकिन हम स्वाभिमानी भारत के लोग है। जो समाज स्वाभिमानी नहीं है वो लंबे समय तक जिंदा नही रह सकता है।  

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कोई कहता है कि नरेंद्र मोदी की सरकार दलितों के लिए काम नही कर रही है। मैं उन्‍हें बता दूं कि यह सरकार हिंदुस्तान के गरीबो के लिए है। वहीं, कुछ लोग ऐसे हैं जो अलगाव पैदा करना चाहते है। ये नक्सली नेता अपने बच्चों को विदेश में पढ़ाते है और ये गरीबो को लुटते हैं। गरीबो को गुमराह करते है। देश ने अब तय कर लिया है कि भारत की धरती नक्सलियों मुक्त होगी। 

राजनाथ सिंह ने कहा है कि जिंदगी में मैने राजनीति लोगो की आंखों में धूल झोंक कर नहीं की। बल्कि आंखों में आंख डाल कर की है। हिन्दू मुसलमानों के नाम पर भारत को मत बांटो। गलत सभी जगह होते है। लेकिन कुछ के नाम पर समाज को गलत नही ठहराया जा सकता है। हमारा पड़ोसी देश भारत को अस्थिर करना चाहता है। वो भारत को तोड़ना चाहते है। लेकिन हम वादा करते हैं कि भारत को नक्सलियों से मुक्त करेंगे। दुनिया की कोई ताकत हमको हिला नही सकता है। हमने सेना को दो टूक निर्देश दे रखा है कि पड़ोसी पहले गोली नही चलाना लेकिन उधर गोली चली तो फिर गिनना मत।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com