Wednesday , August 3 2022

सार्वजविक क्षेत्र के बैंकों के 27 अफसर सस्पेंड, 6 का ट्रांसफर- बड़ा झटका

केन्द्र सरकार ने नोटबंदी की राह में आड़े आने वाले 27 वरिष्ठ अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया है। ये सभी अफसर सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों से जुड़े हैं। इनके अलावा 6 अधिकारियों का तबादला भी किया गया है। इन सभी बैंक अधिकारियों पर बैंकिंग ट्रांजेक्शन के नियमों का उल्लंघन करने के आरोप हैं। अधिकारियों पर यह कार्रवाई ऐसे समय में हुई है जब इनकम टैक्‍स की कार्रवाई में बेंगलुरू से 5.7 करोड़ रुपए के नए नोटों की नगदी बरामद हुई है। इन नोटों को आयकर विभाग के अधिकारियों ने दो कारोबारियों के पास से बरामद किया था।

वित्‍त मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा है कि यह पाया गया है कि बैंक के अधिकारी बैंकिंग प्रक्रियाओं में ट्रांजेक्‍शन के लिए आरबीआई की तरफ से जारी किए गए नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। मंत्रालय ने बयान में कहा है कि किसी भी व्‍यक्ति की तरफ से की जाने वाली अनियमितता बर्दाश्‍त नहीं की जाएगी और ऐसे लोगों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई की जाएगी।

इधर, नोटबंदी के बाद से देशभर के हवाई अड्डों से 164 किलो ग्राम सोना जब्त किया गया है। सबसे ज्यादा सोना मुंबई एयरपोर्ट से जब्त किया गया है। वहां अधिकारियों ने 55 किलो ग्राम सोना जब्त किया है।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 8 नवंबर को रात 8 बजे 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट को प्रचलन से बाहर करने का एलान किया था। इसके बाद 10 नवंबर से देशभर के सभी बैंकों में पुराने नोट बदलने के लिए मारामारी शुरू हो गई। सरकार ने एलान किया था कि 30 दिसंबर तक सभी बैंकों में 500 और 1000 के पुराने नोट बदली किए जाएंगे लेकिन सरकार ने उन नोटों की बदली पर बीच में ही रोक लगा दी। अब एटीएम सेन्टर्स पर नकदी निकालने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ रही है। इस बीच कई खबरें आईं कि बैंक अधिकारी कमीशन पर कुछ लोगों का काला धन सफेद कर रहे हैं। कई जगहों से कई लोग बड़ी संख्या में नई करेंसी के साथ गिरफ्तार भी किए गए। अब माना जा रहा है कि सरकार ने उसी के मद्देनजर बैंक अधिकारियों पर कार्रवाई की है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com