Thursday , August 4 2022

6 बातें जिनको आप फेसबुक पर कभी शेयर नहीं करना चाहेंगे

l_facebook-1467807222-300x200फेसबुक पर शेयर करना किसे पसंद नहीं होता। हम सभी हमारी सबसे पसंदीदा चीजों को दोस्तों के साथ शेयर कर ज्यादा से ज्यादा लाइक्स बटोरना चाहते हैं। इनमें वेकेशन फोटोज, शादी या पार्टी फोटोज, विनिंग मुमेंट या कोर्इ शानदार आर्टीकल जैसी उत्साहपरक चीजें शामिल होती हैं। 

लेकिन कर्इ बार जोश ही जोश में हम एेसी भी कर्इ चीजें शेयर कर लेते हैं जो अगर गलत हाथों में पड़ जाएं तेा हमें आैर परिवार को खतरा हो सकता है। आइए जानते हैं ये कौन सी चीजें हैं आैर क्यों आपको इन्हें शेयर करने से बचना चाहिए। 

घर का पता अगर आप अपने घर का पता प्रोफाइल में डालकर उसे पब्लिक करते हैं तो कोर्इ अनजान व्यक्ति भी आपके घंर में धमक सकता है। घूमने जाने का प्लान अगर आप छुट्टियां मनाने कहीं जा रहे हैं तो भूलकर भी फेसबुक पर इसको उजागर न करें। कोर्इ खतरनाक व्यक्ति आपको सर्च कर आपका वेकेशन बिगाड़ सकता है या फिर आपके घर में चोरी कर सकता है। 

बच्चों के बारे में हम सभी अपने बच्चों की नादान हरकतों को शेयर करना चाहते हैं। लेकिन आपको यह याद रखना चाहिए कि आपकी यह आदत आपके बच्चों के लिए खतरा साबित हो सकती है। यहां तक कि उनका नाम या उनके स्कूल का नाम भी आप पोस्ट करने से बचें तो अच्छा रहेगा। घर का लेआउट अगर आप अपने नए घर का लेआउट पब्लिश करते हैं तो आप एक तरह से चोरों को चोरी का आमंत्रण ही दे रहे होते हैं। 

इससे उनको आपके घर की डिटेल बैठे बैठे ही मिल जाती है। काॅपी आैर पेस्ट स्टेटस अपडेट फेसबुक पर अक्सर चार्ज किए जाने के मैसेज आते रहते हैं। हमारा एेसे लोगों से नम्र निवेदान है कि एेसी नासमझी नहीं करें तो ही अच्छा है। साथ ही साथ अगर आप एेसे पोस्ट को शेयर करत हैं तो आप उनसे भी बड़े नासमझ हैं। सभी जानते हैं कि यह केवल हाॅक्स होते हैं आैर इनका सच्चार्इ से कोर्इ वास्ता नहीं होता है। 

बाॅस की शिकायत हो सकता है कि आप अपने काम को नापसंद करत हों आैर आपको बाॅस से शिकायतें हों लेकिन इनको कभी फेसबुक पर शेयर न करें। एक महिला ने जो श ही जोश में अपने वाॅल पर लिख दिया कि काश मुझे नौकरी से निकाल दिया जाए तो मैं अपना घर ठीक से संभाल सकूंगी।

 अगले दिन ही उसकी इच्छा पूरी कर दी गर्इ। याद रखने वाली बात यह है कि आपके बाॅस या कलिग सभी पफेसबुक पर हैं इसलिए आपका पोस्ट सभी पढ़ सकते हैं इसलिए संभल कर लिखें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com