Monday , August 1 2022

Gmail में छुपा है एक कमाल का फीचर, है काफी यूजफुल

क्या आप जानते हैं कि आप Gmail पर email शेड्यूल कर सकते हैं? जी हां, यह सुविधा अप्रैल 2019 से Google ईमेल प्लेटफॉर्म पर मौजूद है और यह यूजर्स को एक ईमेल का ड्राफ्ट तैयार करने और भविष्य में एक सटीक तिथि और समय पर इसे भेजने के लिए शेड्यूल करने की अनुमति देता है। Gmail यूजर्स को मोबाइल ऐप और डेस्कटॉप क्लाइंट दोनों के माध्यम से ईमेल शेड्यूल करने की अनुमति देता है।

Gmail पर ईमेल शेड्यूल करना की प्रक्रिया

Gmail आपको एक सटीक तिथि और समय चुनने का ऑप्शन देगा जिस पर आप ईमेल भेजना चाहते हैं। आइए देखें कि डेस्कटॉप या मोबाइल ऐप के माध्यम से Gmail पर ईमेल कैसे शेड्यूल करें। यूजर्स नेविगेशन पैनल पर “Scheduled” टैब में अपने शेड्यूल किए गए मेल देख सकते हैं। यूजर्स Gmail पर अधिकतम 100 ईमेल शेड्यूल कर सकते हैं और स्वचालित रूप से भेजे जाने से पहले उन्हें किसी भी समय एडिट कर सकते हैं।

स्मार्टफोन से ऐसे करें email शेड्यूल

अपने स्मार्टफोन से ईमेल शेड्यूल करने के लिए, अपने Android या iOS स्मार्टफोन पर Gmail ऐप खोलें। फिर, Recipient की ईमेल आईडी के साथ एक नया ईमेल ड्राफ़्ट करने के लिए Compose पर क्लिक करें। टॉप राइट कॉर्नर पर थ्री डॉट मेन्यू पर क्लिक करें और शेड्यूल सेंड पर टैप करें। यूजर्स को पिक डेट एंड टाइम ऑप्शन के साथ प्रीसेट ऑप्शन दिखाई देंगे। डेट और समय मैन्युअल रूप से दर्ज करने के लिए Pick Date & Time पर क्लिक करें। Schedule send का चयन करें और क्लिक करें।

डेस्कटॉप से ऐसे करें email शेड्यूल

डेस्कटॉप ब्राउज़र पर, यूजर्स को Gmail पर जाना होगा और अपने Google अकाउंट से लॉग इन करना होगा। फिर, उन्हें Recipient की ईमेल आईडी के साथ एक ईमेल लिखें और Compose पर क्लिक करना होगा। फिर, यूजर्स को सेंड बटन के बगल में स्थित छोटे ड्रॉप डाउन एरो पर क्लिक करना होगा और Schedule Send का चयन करना होगा। फिर, यूजर्स को प्रीसेट ऑप्शन दिखाई देंगे। यूजर्स अपने ईमेल को दिन और समय पर शेड्यूल करने के लिए Pick Date and Time पर क्लिक कर सकते हैं। Schedule Send पर क्लिक करें और ईमेल दी गई डेट और समय पर भेजा जाएगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com