Monday , August 1 2022

Jharkhand budget: झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार मंगलवार को विधानसभा में बजट पेश करेगी. वित्त मंत्री रामेश्‍वर उरांव बजट के जरिए लोकलुभावन घोषणाएं कर सकते हैं

झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार मंगलवार को विधानसभा में बजट पेश करेगी. वित्त मंत्री रामेश्‍वर उरांव बजट के जरिए लोकलुभावन घोषणाएं कर सकते हैं. माना जा रहा है कि हेमंत सोरेन सरकार राज्य में 100 यूनिट तक बिजली फ्री देने का ऐलान कर सकती है तो 8 लाख रुपये तक फ्री इलाज की भी सौगात दे सकती है.

झारखंड विधानसभा में हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार मंगलवार को बजट पेश करेगी. वित्‍त मंत्री रामेश्‍वर उरांव बजट पेश करेंगे, जिसके जरिए इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास की बजाय सीधे आम आदमी को लाभ को पहुंचाने की कवायद करेंगे. इस बार राज्‍य के लिए 85 हजार करोड़ रुपये के बजट का खाका तय किया गया है, जिसके जरिए झारखंड के विकास की पठकथा हेमंत सरकार लिखेगी.

माना जा रहा है कि हेमंत सरकार 8 लाख रुपए तक की वार्षिक आय वाले परिवारों के लिए मुफ्त इलाज की नई योजना की घोषणा बजट में कर सकती है. ये योजना आयुष्मान भारत व मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी इलाज योजना से अलग हो सकती है. वहीं, इस बजट में सरकार महिलाओं के लिए 1 रुपए में रजिस्ट्री की योजना को यथावत रख सकती है.

दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार की तर्ज पर हेमंत सरकार भी झारखंड में मुफ्त बिजली देने की दिशा में कदम उठा सकती है. माना जा रहा है कि बजट में वित्त मंत्री 100 यूनिट तक बिजली बिल माफ करने की घोषणा भी कर सकते हैं. 100 यूनिट फ्री बिजली का लाभ 300 यूनिट तक हर माह खर्च करने वाले उपभोक्ताओं को देने की दिशा में कदम उठा सकती है.

झारखंड में स्वास्थ्य सेवा की दिशा को बेहतर बनाने के लिए हेमंत सरकार चलंत अस्पताल (मोबाइल क्लिनिक) की योजना की घोषणा कर सकती है. बजट में स्वास्थ्य सेक्टर में लगभग 3043 करोड़ रुपये के प्रावधान किए जाने की संभावना है. बजट में राज्य में बनकर तैयार नर्सिंग स्कूलों को संचालित करने के लिए भी राशि का प्रस्ताव किया जा सकता है, इन्हें पीपीपी मोड पर चलाया जा सकता है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com