Monday , August 1 2022

Petrol diesel prices Today लगातार चार दिन तक गीरे पेट्रोल-डीजल के दाम, अब कितना हुआ रेट

Petrol Diesel prices today: तेल मार्केटिंग कंपनियों ने मंगलवार को पेट्रोल के दाम में दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पांच पैसे प्रति लीटर की कटौती की है. इस तरह पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार चौथे दिन गिरावट आई है.

पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार चौथे दिन मंगलवार को गिरावट का सिलसिला जारी रहा. तेल मार्केटिंग कंपनियों ने पेट्रोल के दाम में दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पांच पैसे प्रति लीटर की कटौती की वहीं, डीजल का दाम दिल्ली और कोलकाता में सात पैसे, जबकि मुंबई और चेन्नई में आठ पैसे प्रति लीटर कम हो गया है.

कितनी मिली राहत

इन चार दिनों में उपभोक्ताओं को पेट्रोल और डीजल के दाम में करीब 55 पैसे प्रति लीटर की राहत मिली है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में बीते दिनों कच्चे तेल के दाम में आई भारी गिरावट के कारण पेट्रोल और डीजल के दाम में कमी आई है. हालांकि कच्चे तेल में फिर तेजी लौटी है.

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम घटकर क्रमश: 71.44 रुपये, 74.11 रुपये, 77.13 रुपये और 74.23 रुपये प्रति लीटर हो गया है.

चारों महानगरों में डीजल का भाव भी घटकर क्रमश: 64.03 रुपये, 66.36 रुपये, 67.05 रुपये और 67.57 रुपये प्रति हो गया है.

सोमवार को भी हुई थी भारी कटौती

पेट्रोल और डीजल के दाम में सोमवार को भी भारी कटौती की गई थी. सोमवार को पेट्रोल के दाम में जहां 22-23 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है, वहीं डीजल फिर 20-21 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया.

कच्चा तेल क्यों हुआ मजबूत

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में सोमवार को तीन फीसदी से ज्यादा की तेजी आई थी. मंगलवार को भी कच्चा तेल लगातार दूसरे दिन मजबूत रहा. दुनिया के कई केंद्रीय बैंकों ने कोरोना वायरस के प्रकोप से इकोनॉमी को बचाने के लिए राहत पैकेज लाने की तैयारी शुरू की है. इससे इस बात की भी उम्मीद बढ़ गई है कि इस हफ्ते ओपेक देश अपने उत्पादन में कटौती और बढ़ा देंगे.

मंगलवार को ब्रेंट क्रूड 2.5 फीसदी मजबूत होकर 53.18 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गया. इसी तरह यूएस वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट 2.8 फीसदी बढ़कर 48.07 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गया.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com